क्या आपको पता है Paytm की पूरी सच्चाई, जानिए Paytm की पूरी सच्चाई इस आर्टिकल के जरिये?

Share & Help Each Other

जैसा की हम सब जानते हैं Paytm के एक निकाय Paytm Payments Bank के ऊपर Reserve Bank of India के द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिससे वित्तीय सेवा का डिजिटल लेनदेन करने के लिए 29 फ़रवरी के बाद लोगों को थोड़ी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। इस निर्णय के बाद Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा को एक बड़ा झटका लगा है लेकिन आम लोगों को घबराने की कोई बात नहीं है उनका पैसा सुरक्षित है।

इस आर्टिकल के जरिये हम जानेंगे Paytm की पूरी सच्चाई की Paytm की शुरुवात कैसे हुई और इसकी मूल कंपनी कौन थी, हाँ सही सुना आपने Paytm किसी और कंपनी के अंतर्गत कार्य करता था।

paytm sansthapak itihaas
Paytm

कैसे हुई Paytm की शुरुवात और कौन है इसका असली मालिक?

Paytm की शुरुवात अगस्त 2010 में डिजिटल वित्तीय सेवा प्रदान करने और भारतीय डिजिटल भुगतान को आसान बनाने की मनसा से की गयी थी। Paytm ने सबसे पहले लोगों को एक डिजिटल ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने का मंच प्रदान किया और फिर आगे धीरे-धीरे Paytm ने ऑनलाइन बिल भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी और डिजिटल वॉलेट की भी सुविधा अपने प्लेटफार्म पर उपभोगताओं के छोटे-छोटे कार्य को सरल बनाने के लिए लागू किया। पेटीएम ने भारत में डिजिटल भुगतान की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, खासकर 2016 में उच्च मूल्यवर्ग के मुद्रा नोटों के विमुद्रीकरण के बाद। विमुद्रीकरण के बाद लोगों ने डिजिटल ऑनलाइन भुगतान को खूब सराहा और इसका बढ़-चढ़ कर इस्तेमाल भी किया, यहाँ तक की भारत डिजिटल ऑनलाइन राशि भुगतान का लेनदेन करने वाला विश्व में सबसे बड़ा देश बन गया।

Paytm के असली मालिक और इसके खोजकर्ता उत्तरप्रदेश के अलीगढ जिले के उद्यमी विजय शेखर शर्मा हैं। वह भारतीय तकनीक और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के क्षेत्र में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं, जिन्होंने Paytm के विकास में और ऑनलाइन राशि भुगतान को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व में भारत को Paytm के जरिये डिजिटल राशि भुगतान के क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में सामने निकल कर आया, जिसने भारतीय अर्थव्यवस्था में अपना सकारात्मक योगदान दिया।

कौन था Paytm का मूल कंपनी?

Paytm का मूल कंपनी का नाम One97 Communication Ltd. था, जिसके अंतर्गत Paytm एक सहायक के रूप में कार्य करता था और इसकी स्थपना भी विजय शेखर शर्मा के द्वारा की गयी थी। One97 Communication Ltd. की छत्रछाया में Paytm एक व्यापक डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा मंच के रूप में विकसित हुआ।

दोस्तों, अगर आप समाज, देश से सम्बंधित ऐसे और आर्टिकल्स पढ़ना चाहतें हैं तो यहाँ क्लिक करके पढ़ सकतें हैं।


Share & Help Each Other