महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024। (International Day against Female Genital Mutilation in Hindi.)

Share & Help Each Other

जीवन के सभी स्तर पर महिलाओं को किसी न किसी रूप में सामाजिक भेदभाव का सामना अवश्य करना पड़ता है, इसी भेदभाव से सम्बंधित एक कुप्रथा है जो महिलाओं के जननांग के साथ खिलवाड़ करता है। इसलिए, प्रतिवर्ष 6 फरवरी को मनाया जाने वाला “महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day against Female Genital Mutilation)”, Mahila Jananaang Vikriti की कुप्रथा को समाप्त करने और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और कल्याण की वकालत करने की वैश्विक प्रतिबद्धता का एक शक्तिशाली प्रमाण है। यह दिन जागरूकता बढ़ाने, संवाद को बढ़ावा देने और जननांग विकृति की गहरी जड़ें जमा चुकी परंपरा के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

mahila jananaang vikriti
Mahila Jananaang Vikriti

Mahila Jananaang Vikriti जैसी प्रथा का दुष्परिणाम महिलाओं और लड़कियों को जीवन भर विभिन्न प्रकार के शारीरिक कष्टों के साथ भुगतना पड़ता है, जैसे; यह स्वस्थ और सामान्य महिला जननांग ऊतकों को हटाता है और उन्हें नुकसान पहुँचाता है, इससे गंभीर रक्तस्राव, संक्रमण, टेटनस या रक्त विषाक्तता हो सकती है और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है और यह पीड़िता को मनोव्याज्ञानिक आघात और यौन समस्याएँ में भी बाधक बनता है।

महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024 का थीम।

Mahila Jananaang Vikriti के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रति वर्ष एक विषय पर आधारित कार्य करती है, जहाँ इस बार 2024 में “उसकी आवाज़ (Her Voice)” थीम रखा गया है, जिसका तात्पर्य है की प्रत्येक उत्तरजीवी की आवाज़ कार्रवाई का आह्वान करती है और अपने जीवन को पुनः प्राप्त करने के लिए वह जो भी विकल्प चुनती हैं, वह इस हानिकारक प्रथा को समाप्त करने के लिए वैश्विक आंदोलन में योगदान देता है।

महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उदेश्य क्या है?

  • Mahila Jananaang Vikriti दिवस का उद्देश्य जननांग विकृति की व्यापकता और परिणामों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना, महिलाओं और लड़कियों के जीवन पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव की बेहतर समझ को बढ़ावा देना है।
  • जननांग विकृति के सांस्कृतिक, सामाजिक और स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों पर प्रकाश डालना और समुदायों, नीति निर्माताओं और हितधारकों को हानिकारक परंपराओं को चुनौती देने वाले संवादों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस महिलाओं और लड़कियों को इस हानिकारक प्रथा से बचाने के लिए कानूनी उपायों के महत्व पर जोर देते हुए, इस अपराध को खत्म करने वाली नीतियों की वकालत और समर्थन करना।
  • शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच और व्यक्तिगत विकास के साथ महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने के महत्व पर प्रकाश डालना, जो अंततः Mahila Jananaang Vikriti के उन्मूलन में योगदान देगा।

महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का महत्व।

महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाली प्रथा के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का अत्यधिक महत्व है। यह Mahila Jananaang Vikriti को कायम रखने वाले सांस्कृतिक मानदंडों को संबोधित करने की तात्कालिकता पर प्रकाश डालता है और इस हानिकारक प्रथा के अधीन व्यक्तियों की शारीरिक और मानसिक भलाई की रक्षा के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर देता है।

महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास।

महिला जननांग विकृति दिवस का इतिहास 2003 से सम्बंधित है जब पहली बार स्मरणोत्सव मनाया गया था। इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र द्वारा महिला जननांग विकृति को समाप्त करने के अफ्रीकी संघ के अभियान के साथ मेल खाने के लिए की गई थी, जो देशों और संगठनों को मानवाधिकारों के इस व्यापक उल्लंघन के खिलाफ एकजुट होने के लिए एक संयुक्त मंच प्रदान करता है।

आगे चल कर इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 2008 में 06 फ़रवरी को आधिकारिक तौर पर महिला जननांग विकृति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की घोसणा की गयी, जिसे तब से प्रति वर्ष मनाया जाता है।

दोस्तों, अगर आप समाज, देश और महत्वपूर्ण दिवस से सम्बंधित ऐसे और आर्टिकल्स पढ़ना चाहतें हैं तो यहाँ क्लिक करके सकतें है।


Share & Help Each Other